हिंदी किस भाषा परिवार की भाषा है-
? भारोपीय? द्रविड़? आस्ट्रिक? चीनी-तिब्बती
हिंदी भाषा का जन्म हुआ है
? अपभ्रंश से? लौकिक संस्क्रत से? पालि-प्राकृत से? वैदिक संस्कृत से
किस तिथि को हिन्दी को राजभाषा बनाने का निर्णय लिया गया ?
? 15 अगस्त, 1947 ई०? 26 जनवरी, 1950 ई०? 14 सितम्बर, 1949 ई०? 14 सितम्बर, 1950 ई०
देवनागरी लिपि का सही विकास - क्रम है ?
? गुप्त लिपि, ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि, नागरी लिपि? नागरी लिपि,ब्राह्मी लिपि,गुप्त लिपि, देवनागरी लिपि? गुप्त लिपि, नागरी लिपि, ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि? ब्राह्मी लिपि, गुप्त लिपि, नागरी लिपि, देवनागरी लिपि
भारतवर्ष में हिंदी को आप किस वर्ग में रखेंगे
? राजभाषा? राष्ट्र भाषा? विभाषा? तकनीकी भाषा
दो अथवा दो से अधिक शब्दों से मिलकर बने हुए नए सार्थक शब्द को क्या कहते है
? संधि? समास? अव्यय? छंद
समास का शाब्दिक अर्थ होता है
? संक्षेप? विस्तार? विग्रह? विच्छेद
निम्न में कौन सा पद अव्ययीभाव समास है
? गृहागत? आचारकुशल? प्रतिदिन? कुमारी
जिस समास में उत्तर जपद प्रधान होने के साथ ही साथ पूर्व तथा उत्तर पद में विशेषण विशेष्य का सम्बन्ध भी होता है कौन सा समास कहते है
? बहुब्रिही? कर्मधारय? तत्पुरुष? द्वंद्व
जिस समास के दोनों पद अप्रधान होते है वहां पर कौन सा समास होता है
? .द्वंद्व? द्विगु? तत्पुरुष? बहूव्रीहि
देवासुर में कौन सा समास है
? बहूव्रीहि? कर्मधारय? तत्पुरुष? द्वंद्व
देशांतर में कौन सा समास है
? बहूव्रीहि? द्विगु? तत्पुरुष? कर्मधारय
दीनानाथ में कौन सा समास है
? कर्मधारय? बहूव्रीहि? द्विगु? द्वंद्व
कौन सा शब्द बहूब्रिही समास का सही उदाहरण है
? निशिदिन? त्रिभुवन? पंचानन? पुरुषसिंह
चौराहा में कौन सा समास है
? बहूव्रीहि? तत्पुरुष? अव्ययीभाव? द्विगु
किस समास के दोनों शब्दों के समानाधिकरण होने पर कर्मधारय समास होता है
? तत्पुरुष? द्वंद्व? द्विगु? .बहूव्रीहि
इनमें से द्वंद्व समास का उदाहरण है
? पीताम्बर? नेत्रहीन? चौराहा? रुपया-पैसा
अव्ययीभाव समास का एक उदाहरण यथाशक्ति का सही विग्रह क्या होगा
? जैसी शक्ति? जितनी शक्ति? शक्ति के अनुसार? यथा जो शक्ति
लम्बोदर में कौन सा समास है
? द्वंद्व? द्विगु? तत्पुरुष? बहूव्रीहि
विद्यार्थी में कौन सा समास है
? तत्पुरुष? कर्मधारय? बहूव्रीहि? .द्विगु
वाक्य के अशुद्ध भाग (त्रुटिपूर्ण भाग) का चयन कीजिए : मैं पटना गया तो उस समय मेरे पास केवल बीस रुपये मात्र थे |
? मैं पटना गया? तो उस समय? मेरे पास? केवल बीस रुपये मात्र थे |
वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : राम राज्य में शेर और बकरी एक घाट पर पानी पीती थी |
? राम राज्य में? शेर और बकरी एक घाट? पर पानी पीती थी |? कोई त्रुटि नहीं
वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : एक वर्ष से मैं जिस पुस्तक की रचना में संलग्न था आज उसे छपे आकार में देखकर मेरी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं है |
? एक वर्ष से मैं जिस पुस्तक की रचना में संलग्न था? आज उसे छपे आकार में देखकर? मेरी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं है |? कोई त्रुटि नहीं
निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
? नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ाते रहें |? नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपसी लड़ाई से दूर उलझे रहें |? नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ते रहें |? नेताओं का हित इसमें है कि लोग उनसे लड़ते रहें |
वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : प्रत्येक देशवासियों को देश की सेवा में तन, मन, धन अर्पण करना चाहिए |
? प्रत्येक देशवासियों को? देश की सेवा में? तन, मन, धन अर्पण करना चाहिए |? कोई त्रुटि नहीं
वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : गुणी मनुष्य कहता है कि मैं विविध प्रकार के दुखों को सहन करके भी दुखी नहीं हूँ |
? गुणी मनुष्य कहता है? कि मैं विविध प्रकार के दुखों को? सहन करके भी दुखी नहीं हूँ |? कोई त्रुटि नहीं
निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
? पिछले सोमवार को स्कूल बंद है |? पिछले सोमवार को स्कूल बंद रहेगा |? पिछले सोमवार को स्कूल बंद होता है |? पिछले सोमवार को स्कूल बंद था
निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
? उन्हें एक पुत्र है |? उनको एक पुत्र है |? उनका एक पुत्र है |? उनके एक पुत्र है |
निम्नलिखित में वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
? मैं गाने की कसरत करता हूँ |? मैं गाने का अभ्यास करता हूँ |? मैं गाने का शौक कर रहा हूँ |? मैं गाने का व्यायाम कर रहा हूँ |
निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
? उसे अनुत्तीर्ण होने का शक है |? उसे अनुत्तीर्ण होने की आशा है |? उसे अनुत्तीर्ण होने की आशंका है |? उसे अनुत्तीर्ण होने का संशय है |
आँख की किरकिरी होना का अर्थ है -
? अप्रिय लगना? धोखा देना? कष्टदायक होना? बहुत प्रिय होना
लाल-पीला होना का अर्थ है -
? मुद्राएं बनाना? क्रोध करना? तेवर बदलना? रंग बदलना
अंतर के पट खोलना का अर्थ है -
? प्रशंसा करना? भेद खोलना? विवेक से काम लेना? अपमानित करना
टस से मस न होना का अर्थ है -
? कठोर हृदय होना? अनुनय-विनय से न पसीजना? जगह न बदलना? धैर्यपूर्वक सहन करना
मुंह का निवाला का अर्थ है -
? स्वादिष्ट एवं प्रियकर? अंत्यंत प्रिय? बहुत आसान काम? बहुत कठिन काम
बुरी तरह हारना के लिए सही मुहावरा है -
? मुंह खून लगना? मुंह ताकना? मुंह की खाना? मुंह उतरना
नाश कर देना के लिए मुहावरा है -
? पानी में आग लगाना? पानी-पानी होना? पानी फेर देना? पानी भरना
छाती पर मूंग दलना का अर्थ है -
? कठिन काम करना? बात-बात पर लड़ना? कर्जा वसूल करना? पास रहकर दुःख देना
अरुण ने परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए “बहुत परिश्रम किया” | रेखांकित वाक्यांश के लिए सही मुहावरा है -
? जान पर खेलना? लोहे के चने चबाना? एंडी चोटी का जोर लगाना? लुटिया डुबाना
भ्रष्ट नेताओं के कारण कांग्रेस चुनाव “हार गयी” | रेखांकित वाक्यांश के लिए सही मुहावरा है -
? अंतर पट खुलना? लुटिया डूब जाना? अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मारना? भूत भगाना
पौ बारह होना का अर्थ है -
? दाव हारना? कार्य सिद्ध होना? लाभ ही लाभ होना? सुबह हो जाना
बरसात में मच्छर “नाक में दम कर” देते हैं | रेखांकित मुहावरे का अर्थ है -
? सांस न लेने देना? सोने न देना? बहुत परेशान करना? प्रदूषण फैलाना
गागर में सागर भरना का अर्थ है -
? सरस दोहों की रचना करना? मूर्खतापूर्ण काम करना? असंभव काम करना? थोड़े शब्दों में अधिक कहना
ढपोर शंख का अर्थ है -
? सब संबंध छोड़ देना? कांपने लगना? विख्यात होना? बेवकूफ
नौ-दो ग्यारह होना का अर्थ है -
? मिलकर कार्य करना? धोखे में पड़ना? निशाना बन जाना? रफू-चक्कर होना
जैसी करनी, वैसी भरनी का अर्थ है -
? कार्य के अनुसार परिणाम मिलता है? जो जितना उधार लेता है, उसे उतना ही लौटाना पड़ता है? बुरे काम का बुरा परिणाम होता है? अच्छा फल चाहने वाले को बुरा काम छोड़ देना चाहिए
चमड़ी जाए, पर दमड़ी न जाए का अर्थ है -
? पैसा हि माँ-बाप दोनों? अत्यधिक कंजूस होना? मक्खीचूस होना? जान चली जाए पर पैसा न जाए
छछूंदर के सर में चमेली का तेल का अर्थ है -
? दान के लिए सुपात्र न होना? गंजे व्यक्ति के सर पर सुगन्धित तेल लगाना? बिलकुल अनपढ़ व्यक्ति को धन मिलना? अयोग्य व्यक्ति को अच्छा पद मिलना
अपनी डफली अपना राग का अर्थ है ?
? स्वतंत्र होना? अपना दुखड़ा रोना? संगठन का अभाव? सबका अपने - अपने मन के अनुसार चलना
जाके पाँव न फटे बिवाई सो क्या जाने पीर पराई का अर्थ है -
? दयालु होना? कठोर होना? दुसरे के कष्ट को अनुभव नकरना? जिसके उपर बित्तती है वही जानता है
आडम्बर बहुत, किन्तु वास्तविकता कुछ नहीं के लिए सही लोकोक्ति है -
? आँख का अंधा नाम नयनसुख? ऊँची दुकान फीका पकवान? ऊंट के मूह में जीरा? खोदा पहाड़ निकली चुहिया
चोर-चोर _____ भाई
? सगे? चचेरे? मौसेरे? ममेरे
अन्धो में ______ राजा
? लंगड़ा? लूला? काना? पहलवान
जहाँ न पहुँचे रवि वहाँ पहुँचे कवि का अर्थ है ?
? कवि के लिए कहीं भी अगम्य नहीं है? कवि निरकुंश होता है? कवि कल्पनाशील होता है? कवि भावप्रवण होता है
पुचकारा कुत्ता सिर चढ़े का अर्थ है -
? पुचकारने पर कुत्ता भि प्यार दिखाता है? ओछे लोग मूँह लगाने पर अनुचित लाभ उठाते हैं? ओछे लोग हि इस जमाने में तरक्की कर सकते हैं? नगण्य व्यक्ति को कभी अपमानित नहीं करना चाहिए
अधजल गगरी _____ जाय
? फैलत? लुढ़कत? उछ्लत? छलकत
तबेली की बला बन्दर के सिर का अर्थ है -
? किसी की शिकायत दूसरों से करना? एक-दुसरे से लड़वाना? किसी का अपराध दुसरे के सिर? अपना दोष दूसरों के सिर मढ़ना
काला अक्षर भैंस बराबर का अर्थ है ?
? छिद्रान्वेषी होना? अनपढ़ होना? समदर्शी होना? अदूरदर्शी होना
गंगा गए गंगादास, जमुना गए जमुनादास का अर्थ है -
? अपने-अपने घर जाना? अपना-अपना काम करना? किसी की नहीं सुनना? जिसका कोई दृढ़ सिधांत नही होता
कहाँ राजा भोज कहाँ गंगू तेली का अर्थ है -
? उटपटांग बात करना? राजा और सामान्य व्यक्ति की तुलना? राजा भोज और गंगू तेली के बीच तुलना करने का प्रयास? आकाश-पाताल का अंतर होना
पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द है
? रत्नगर्भा? हिरण्यगर्भा? वसुमती? स्वर्णमयी
खर का पर्यायवाची शब्द है
? रावण? कुंठित? गधा? मुर्ख
स्तन्य का पर्यायवाची शब्द है
? खीर? पेय? कौंध? दूध
जाह्नवी का पर्यायवाची शब्द है
? संसार? जाननेवाली? सुरसरि? जहन्नुम
दिनकर का पर्यायवाची शब्द है
? निशाचर? प्रभाकर? सुधाकर? विभाकर
विभावरी का पर्यायवाची शब्द है
? चन्द्रिका? तपसा? क्षणदा? तरणी
आकाश का पर्यायवाची शब्द नहीं है
? व्योम? अम्बक? नभ? अनन्त
निम्न में से कौन सा विकल्प किरण का पर्यायवाची नही है
? अंशु? प्रकाश? रश्मि? मयूख
दिए हुए शब्दों में भिन्न अर्थ वाला शब्द है
? भास्कर? रवि? दिवाकर? सुधाकर
आडम्बर का समानार्थी शब्द है
? ढोंग? तम्बू? दर्प? आवाज
संधि कितने प्रकार के होते है
? 1? 2? 3? 4
सदैव में प्रयुक्त संधि का नाम है
? व्यंजन? स्वर? विसर्ग? इनमे से कोई नहीं
निम्न में से दीर्ध संधि युक्त पद कौन सा है
? महर्षि? देवेन्द्र? सूर्योदय? दैन्यारि
धरेश का सही संधि विच्छेद है
? धरा: + अश? धर + ईश? धरा + ईश? धरा + इश
निम्न में से कौन सा शब्द स्वर संधि का उदाहरण है
? उच्चारण? अधोगति? दिग्गज? मन्यन्तर
स्वर संधि के कितने भेद है
? 3? 4? 5? 7
राकेश का सही संधि विच्छेद है
? राके + श? राक + ईश? राका + इश? राका + ईश
नमस्ते का सही संधि विच्छेद है
? नम + स्ते? नमो + स्ते? नम: + स्ते? नम: + ते
संगम का सही संधि विच्छेद है
? सम + गम? सम् + गम? सड + गम? सन + गम
दिगम्बर का सही संधि विच्छेद है
? दिग + अम्बर? दिक् + अम्बर? दिग + अम्बर? दिक + अम्बर
शब्द रचना के आधार पर बताइये कि कौन सा शब्द योगरूढ़ है
? पवित्र? कुशल? विनिमय? जलज
निम्न में कौन यौगिक शब्द है
? लेखक? पुस्तक? विद्यालय? योगी
नीचे दिए गये विकल्पों में से तत्सम शब्द का चयन कीजिये
? पड़ोसी? गोधूम? बहू? शहीद
कौन सा शब्द देशज नहीं है
? डिबरी? पगडी? ढोर? पुष्कर
चाय किस भाषा का शब्द है
? चीनी? जापानी? अंग्रेज़ी? फ्रेंच
वानर का तद्भव रूप है
? वानर? बन्दर? बांदर? बान्दरा
दर्शन का तदभव रूप है
? दर्सन? दरसन? दर्स? दसर्न
लोटा शब्द है
? तत्सम? तदभव? देशज? विदेशज
पाकशाला किस प्रकार का शब्द है
? रूढ़? यौगिक? योगरूढ? इनमें से कोई नहीं
वकील किस भाषा का शब्द है
? फ़ारसी? अरबी? तुर्की? पुर्तगाली
निम्न में से शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिये
? उन्नती? उनति? उनती? उन्नति
यह रास्ता द्रुग्म है , सावधानी से चलें
? दुग्रम? दुरगम? दुर्गम? दुगर्म
शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
? तहसीलदारी? तहिसीलदारी? तहशीलदारी? तहीसलदारी
शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
? कुमुदनी? कुमुदुनी? कुमुदिनी? कुमदुनी
शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
? मृत्यंजय? मिर्त्यनजय? मृत्युंजय? मृत्यन्न्जय
शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
? रिषी? रिसी? ऋषि? रिशी
शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
? कवित्री? कवियत्री? कवयित्री? कवियित्री
साहित्य और समाज का अन्यान्यश्रित सम्बन्ध है
? अन्यन्याश्रित? अन्योन्याश्रित? अन्यान्याश्रृत? अन्यान्याश्रीत
रहस्य , रोमांच और वैचित्र्य का समन्वय देवकी नन्दन खत्री के उपन्यासों का विशिष्टय है l
? वैशिष्टय? वैशिश्ट्य? वैशिषत्य? वैशिष्ट्य
उप्रयुक्त पंक्तियाँ दिनकर की कविता से ली गई है
? उपरयुक्त? उपरोक्त? उपर्युक्त? ऊपर्युक्त
0 comments:
Post a Comment