हिंदी व्याकरण प्रश्नोत्तरी पाठ्यक्रम आधारित ( कक्षा 10 के विधार्थियों के लिए ) BY- महेश कुमार बैरवा (रा.उ.मा.वि.डीडवाना ,दौसा)
Quiz
- हिंदी किस भाषा परिवार की भाषा है-
- भारोपीय
- द्रविड़
- आस्ट्रिक
- चीनी-तिब्बती
- हिंदी भाषा का जन्म हुआ है
- अपभ्रंश से
- लौकिक संस्क्रत से
- पालि-प्राकृत से
- वैदिक संस्कृत से
- किस तिथि को हिन्दी को राजभाषा बनाने का निर्णय लिया गया ?
- 15 अगस्त, 1947 ई०
- 26 जनवरी, 1950 ई०
- 14 सितम्बर, 1949 ई०
- 14 सितम्बर, 1950 ई०
- देवनागरी लिपि का सही विकास - क्रम है ?
- गुप्त लिपि, ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि, नागरी लिपि
- नागरी लिपि,ब्राह्मी लिपि,गुप्त लिपि, देवनागरी लिपि
- गुप्त लिपि, नागरी लिपि, ब्राह्मी लिपि, देवनागरी लिपि
- ब्राह्मी लिपि, गुप्त लिपि, नागरी लिपि, देवनागरी लिपि
- भारतवर्ष में हिंदी को आप किस वर्ग में रखेंगे
- राजभाषा
- राष्ट्र भाषा
- विभाषा
- तकनीकी भाषा
- दो अथवा दो से अधिक शब्दों से मिलकर बने हुए नए सार्थक शब्द को क्या कहते है
- संधि
- समास
- अव्यय
- छंद
- समास का शाब्दिक अर्थ होता है
- संक्षेप
- विस्तार
- विग्रह
- विच्छेद
- निम्न में कौन सा पद अव्ययीभाव समास है
- गृहागत
- आचारकुशल
- प्रतिदिन
- कुमारी
- जिस समास में उत्तर जपद प्रधान होने के साथ ही साथ पूर्व तथा उत्तर पद में विशेषण विशेष्य का सम्बन्ध भी होता है कौन सा समास कहते है
- बहुब्रिही
- कर्मधारय
- तत्पुरुष
- द्वंद्व
- जिस समास के दोनों पद अप्रधान होते है वहां पर कौन सा समास होता है
- .द्वंद्व
- द्विगु
- तत्पुरुष
- बहूव्रीहि
- देवासुर में कौन सा समास है
- बहूव्रीहि
- कर्मधारय
- तत्पुरुष
- द्वंद्व
- देशांतर में कौन सा समास है
- बहूव्रीहि
- द्विगु
- तत्पुरुष
- कर्मधारय
- दीनानाथ में कौन सा समास है
- कर्मधारय
- बहूव्रीहि
- द्विगु
- द्वंद्व
- कौन सा शब्द बहूब्रिही समास का सही उदाहरण है
- निशिदिन
- त्रिभुवन
- पंचानन
- पुरुषसिंह
- चौराहा में कौन सा समास है
- बहूव्रीहि
- तत्पुरुष
- अव्ययीभाव
- द्विगु
- किस समास के दोनों शब्दों के समानाधिकरण होने पर कर्मधारय समास होता है
- तत्पुरुष
- द्वंद्व
- द्विगु
- .बहूव्रीहि
- इनमें से द्वंद्व समास का उदाहरण है
- पीताम्बर
- नेत्रहीन
- चौराहा
- रुपया-पैसा
- अव्ययीभाव समास का एक उदाहरण यथाशक्ति का सही विग्रह क्या होगा
- जैसी शक्ति
- जितनी शक्ति
- शक्ति के अनुसार
- यथा जो शक्ति
- लम्बोदर में कौन सा समास है
- द्वंद्व
- द्विगु
- तत्पुरुष
- बहूव्रीहि
- विद्यार्थी में कौन सा समास है
- तत्पुरुष
- कर्मधारय
- बहूव्रीहि
- .द्विगु
- वाक्य के अशुद्ध भाग (त्रुटिपूर्ण भाग) का चयन कीजिए : मैं पटना गया तो उस समय मेरे पास केवल बीस रुपये मात्र थे |
- मैं पटना गया
- तो उस समय
- मेरे पास
- केवल बीस रुपये मात्र थे |
- वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : राम राज्य में शेर और बकरी एक घाट पर पानी पीती थी |
- राम राज्य में
- शेर और बकरी एक घाट
- पर पानी पीती थी |
- कोई त्रुटि नहीं
- वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : एक वर्ष से मैं जिस पुस्तक की रचना में संलग्न था आज उसे छपे आकार में देखकर मेरी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं है |
- एक वर्ष से मैं जिस पुस्तक की रचना में संलग्न था
- आज उसे छपे आकार में देखकर
- मेरी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं है |
- कोई त्रुटि नहीं
- निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
- नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ाते रहें |
- नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपसी लड़ाई से दूर उलझे रहें |
- नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ते रहें |
- नेताओं का हित इसमें है कि लोग उनसे लड़ते रहें |
- वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : प्रत्येक देशवासियों को देश की सेवा में तन, मन, धन अर्पण करना चाहिए |
- प्रत्येक देशवासियों को
- देश की सेवा में
- तन, मन, धन अर्पण करना चाहिए |
- कोई त्रुटि नहीं
- वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए : गुणी मनुष्य कहता है कि मैं विविध प्रकार के दुखों को सहन करके भी दुखी नहीं हूँ |
- गुणी मनुष्य कहता है
- कि मैं विविध प्रकार के दुखों को
- सहन करके भी दुखी नहीं हूँ |
- कोई त्रुटि नहीं
- निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
- पिछले सोमवार को स्कूल बंद है |
- पिछले सोमवार को स्कूल बंद रहेगा |
- पिछले सोमवार को स्कूल बंद होता है |
- पिछले सोमवार को स्कूल बंद था
- निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
- उन्हें एक पुत्र है |
- उनको एक पुत्र है |
- उनका एक पुत्र है |
- उनके एक पुत्र है |
- निम्नलिखित में वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
- मैं गाने की कसरत करता हूँ |
- मैं गाने का अभ्यास करता हूँ |
- मैं गाने का शौक कर रहा हूँ |
- मैं गाने का व्यायाम कर रहा हूँ |
- निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए -
- उसे अनुत्तीर्ण होने का शक है |
- उसे अनुत्तीर्ण होने की आशा है |
- उसे अनुत्तीर्ण होने की आशंका है |
- उसे अनुत्तीर्ण होने का संशय है |
- आँख की किरकिरी होना का अर्थ है -
- अप्रिय लगना
- धोखा देना
- कष्टदायक होना
- बहुत प्रिय होना
- लाल-पीला होना का अर्थ है -
- मुद्राएं बनाना
- क्रोध करना
- तेवर बदलना
- रंग बदलना
- अंतर के पट खोलना का अर्थ है -
- प्रशंसा करना
- भेद खोलना
- विवेक से काम लेना
- अपमानित करना
- टस से मस न होना का अर्थ है -
- कठोर हृदय होना
- अनुनय-विनय से न पसीजना
- जगह न बदलना
- धैर्यपूर्वक सहन करना
- मुंह का निवाला का अर्थ है -
- स्वादिष्ट एवं प्रियकर
- अंत्यंत प्रिय
- बहुत आसान काम
- बहुत कठिन काम
- बुरी तरह हारना के लिए सही मुहावरा है -
- मुंह खून लगना
- मुंह ताकना
- मुंह की खाना
- मुंह उतरना
- नाश कर देना के लिए मुहावरा है -
- पानी में आग लगाना
- पानी-पानी होना
- पानी फेर देना
- पानी भरना
- छाती पर मूंग दलना का अर्थ है -
- कठिन काम करना
- बात-बात पर लड़ना
- कर्जा वसूल करना
- पास रहकर दुःख देना
- अरुण ने परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए “बहुत परिश्रम किया” | रेखांकित वाक्यांश के लिए सही मुहावरा है -
- जान पर खेलना
- लोहे के चने चबाना
- एंडी चोटी का जोर लगाना
- लुटिया डुबाना
- भ्रष्ट नेताओं के कारण कांग्रेस चुनाव “हार गयी” | रेखांकित वाक्यांश के लिए सही मुहावरा है -
- अंतर पट खुलना
- लुटिया डूब जाना
- अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मारना
- भूत भगाना
- पौ बारह होना का अर्थ है -
- दाव हारना
- कार्य सिद्ध होना
- लाभ ही लाभ होना
- सुबह हो जाना
- बरसात में मच्छर “नाक में दम कर” देते हैं | रेखांकित मुहावरे का अर्थ है -
- सांस न लेने देना
- सोने न देना
- बहुत परेशान करना
- प्रदूषण फैलाना
- गागर में सागर भरना का अर्थ है -
- सरस दोहों की रचना करना
- मूर्खतापूर्ण काम करना
- असंभव काम करना
- थोड़े शब्दों में अधिक कहना
- ढपोर शंख का अर्थ है -
- सब संबंध छोड़ देना
- कांपने लगना
- विख्यात होना
- बेवकूफ
- नौ-दो ग्यारह होना का अर्थ है -
- मिलकर कार्य करना
- धोखे में पड़ना
- निशाना बन जाना
- रफू-चक्कर होना
- जैसी करनी, वैसी भरनी का अर्थ है -
- कार्य के अनुसार परिणाम मिलता है
- जो जितना उधार लेता है, उसे उतना ही लौटाना पड़ता है
- बुरे काम का बुरा परिणाम होता है
- अच्छा फल चाहने वाले को बुरा काम छोड़ देना चाहिए
- चमड़ी जाए, पर दमड़ी न जाए का अर्थ है -
- पैसा हि माँ-बाप दोनों
- अत्यधिक कंजूस होना
- मक्खीचूस होना
- जान चली जाए पर पैसा न जाए
- छछूंदर के सर में चमेली का तेल का अर्थ है -
- दान के लिए सुपात्र न होना
- गंजे व्यक्ति के सर पर सुगन्धित तेल लगाना
- बिलकुल अनपढ़ व्यक्ति को धन मिलना
- अयोग्य व्यक्ति को अच्छा पद मिलना
- अपनी डफली अपना राग का अर्थ है ?
- स्वतंत्र होना
- अपना दुखड़ा रोना
- संगठन का अभाव
- सबका अपने - अपने मन के अनुसार चलना
- जाके पाँव न फटे बिवाई सो क्या जाने पीर पराई का अर्थ है -
- दयालु होना
- कठोर होना
- दुसरे के कष्ट को अनुभव नकरना
- जिसके उपर बित्तती है वही जानता है
- आडम्बर बहुत, किन्तु वास्तविकता कुछ नहीं के लिए सही लोकोक्ति है -
- आँख का अंधा नाम नयनसुख
- ऊँची दुकान फीका पकवान
- ऊंट के मूह में जीरा
- खोदा पहाड़ निकली चुहिया
- चोर-चोर _____ भाई
- सगे
- चचेरे
- मौसेरे
- ममेरे
- अन्धो में ______ राजा
- लंगड़ा
- लूला
- काना
- पहलवान
- जहाँ न पहुँचे रवि वहाँ पहुँचे कवि का अर्थ है ?
- कवि के लिए कहीं भी अगम्य नहीं है
- कवि निरकुंश होता है
- कवि कल्पनाशील होता है
- कवि भावप्रवण होता है
- पुचकारा कुत्ता सिर चढ़े का अर्थ है -
- पुचकारने पर कुत्ता भि प्यार दिखाता है
- ओछे लोग मूँह लगाने पर अनुचित लाभ उठाते हैं
- ओछे लोग हि इस जमाने में तरक्की कर सकते हैं
- नगण्य व्यक्ति को कभी अपमानित नहीं करना चाहिए
- अधजल गगरी _____ जाय
- फैलत
- लुढ़कत
- उछ्लत
- छलकत
- तबेली की बला बन्दर के सिर का अर्थ है -
- किसी की शिकायत दूसरों से करना
- एक-दुसरे से लड़वाना
- किसी का अपराध दुसरे के सिर
- अपना दोष दूसरों के सिर मढ़ना
- काला अक्षर भैंस बराबर का अर्थ है ?
- छिद्रान्वेषी होना
- अनपढ़ होना
- समदर्शी होना
- अदूरदर्शी होना
- गंगा गए गंगादास, जमुना गए जमुनादास का अर्थ है -
- अपने-अपने घर जाना
- अपना-अपना काम करना
- किसी की नहीं सुनना
- जिसका कोई दृढ़ सिधांत नही होता
- कहाँ राजा भोज कहाँ गंगू तेली का अर्थ है -
- उटपटांग बात करना
- राजा और सामान्य व्यक्ति की तुलना
- राजा भोज और गंगू तेली के बीच तुलना करने का प्रयास
- आकाश-पाताल का अंतर होना
- पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द है
- रत्नगर्भा
- हिरण्यगर्भा
- वसुमती
- स्वर्णमयी
- खर का पर्यायवाची शब्द है
- रावण
- कुंठित
- गधा
- मुर्ख
- स्तन्य का पर्यायवाची शब्द है
- खीर
- पेय
- कौंध
- दूध
- जाह्नवी का पर्यायवाची शब्द है
- संसार
- जाननेवाली
- सुरसरि
- जहन्नुम
- दिनकर का पर्यायवाची शब्द है
- निशाचर
- प्रभाकर
- सुधाकर
- विभाकर
- विभावरी का पर्यायवाची शब्द है
- चन्द्रिका
- तपसा
- क्षणदा
- तरणी
- आकाश का पर्यायवाची शब्द नहीं है
- व्योम
- अम्बक
- नभ
- अनन्त
- निम्न में से कौन सा विकल्प किरण का पर्यायवाची नही है
- अंशु
- प्रकाश
- रश्मि
- मयूख
- दिए हुए शब्दों में भिन्न अर्थ वाला शब्द है
- भास्कर
- रवि
- दिवाकर
- सुधाकर
- आडम्बर का समानार्थी शब्द है
- ढोंग
- तम्बू
- दर्प
- आवाज
- संधि कितने प्रकार के होते है
- 1
- 2
- 3
- 4
- सदैव में प्रयुक्त संधि का नाम है
- व्यंजन
- स्वर
- विसर्ग
- इनमे से कोई नहीं
- निम्न में से दीर्ध संधि युक्त पद कौन सा है
- महर्षि
- देवेन्द्र
- सूर्योदय
- दैन्यारि
- धरेश का सही संधि विच्छेद है
- धरा: + अश
- धर + ईश
- धरा + ईश
- धरा + इश
- निम्न में से कौन सा शब्द स्वर संधि का उदाहरण है
- उच्चारण
- अधोगति
- दिग्गज
- मन्यन्तर
- स्वर संधि के कितने भेद है
- 3
- 4
- 5
- 7
- राकेश का सही संधि विच्छेद है
- राके + श
- राक + ईश
- राका + इश
- राका + ईश
- नमस्ते का सही संधि विच्छेद है
- नम + स्ते
- नमो + स्ते
- नम: + स्ते
- नम: + ते
- संगम का सही संधि विच्छेद है
- सम + गम
- सम् + गम
- सड + गम
- सन + गम
- दिगम्बर का सही संधि विच्छेद है
- दिग + अम्बर
- दिक् + अम्बर
- दिग + अम्बर
- दिक + अम्बर
- शब्द रचना के आधार पर बताइये कि कौन सा शब्द योगरूढ़ है
- पवित्र
- कुशल
- विनिमय
- जलज
- निम्न में कौन यौगिक शब्द है
- लेखक
- पुस्तक
- विद्यालय
- योगी
- नीचे दिए गये विकल्पों में से तत्सम शब्द का चयन कीजिये
- पड़ोसी
- गोधूम
- बहू
- शहीद
- कौन सा शब्द देशज नहीं है
- डिबरी
- पगडी
- ढोर
- पुष्कर
- चाय किस भाषा का शब्द है
- चीनी
- जापानी
- अंग्रेज़ी
- फ्रेंच
- वानर का तद्भव रूप है
- वानर
- बन्दर
- बांदर
- बान्दरा
- दर्शन का तदभव रूप है
- दर्सन
- दरसन
- दर्स
- दसर्न
- लोटा शब्द है
- तत्सम
- तदभव
- देशज
- विदेशज
- पाकशाला किस प्रकार का शब्द है
- रूढ़
- यौगिक
- योगरूढ
- इनमें से कोई नहीं
- वकील किस भाषा का शब्द है
- फ़ारसी
- अरबी
- तुर्की
- पुर्तगाली
- निम्न में से शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिये
- उन्नती
- उनति
- उनती
- उन्नति
- यह रास्ता द्रुग्म है , सावधानी से चलें
- दुग्रम
- दुरगम
- दुर्गम
- दुगर्म
- शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
- तहसीलदारी
- तहिसीलदारी
- तहशीलदारी
- तहीसलदारी
- शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
- कुमुदनी
- कुमुदुनी
- कुमुदिनी
- कुमदुनी
- शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
- मृत्यंजय
- मिर्त्यनजय
- मृत्युंजय
- मृत्यन्न्जय
- शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
- रिषी
- रिसी
- ऋषि
- रिशी
- शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए
- कवित्री
- कवियत्री
- कवयित्री
- कवियित्री
- साहित्य और समाज का अन्यान्यश्रित सम्बन्ध है
- अन्यन्याश्रित
- अन्योन्याश्रित
- अन्यान्याश्रृत
- अन्यान्याश्रीत
- रहस्य , रोमांच और वैचित्र्य का समन्वय देवकी नन्दन खत्री के उपन्यासों का विशिष्टय है l
- वैशिष्टय
- वैशिश्ट्य
- वैशिषत्य
- वैशिष्ट्य
- उप्रयुक्त पंक्तियाँ दिनकर की कविता से ली गई है
- उपरयुक्त
- उपरोक्त
- उपर्युक्त
- ऊपर्युक्त
कुमार MAHESH
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